17.10.16

7 आदतें जो आपको सफल होने से रोकती हैं

7 आदतें जो आपको सफल होने से रोकती हैं
सफलता का स्वाद सभी चखना चाहते हैं पर कुछ लोग ही होते हैं जो उसे किसी भी कीमत पर हासिल करना चाहते हैं । क्योंकि किसी भी काम में आपको सफल होने के लिए Hard Work , Passion और उस काम को पूरा करने के लिए दृढ निश्चय का होना बहुत Important है ।
  वह कोन सी चीजें हैं जो आपको सफल होने से रोक रही हैं । तो चलिए शुरूआत करतें हैं ।

 किसी भी काम को छोटा मत समझो
दुनिया के ज्यादातर लोगों की यही सोंच होती है कि ' अरे ये काम मेरे level का नहीं है मैं तो डॉक्टर बनूँगा ,इंजीनियर बनँगा लाखों रूपये कमाऊँगा । ' और ऐसी ही सोंच रखने वाले लोग ज्यादातर बेरोजगार होते हैं मैं ये नहीं कह रहा हूँ कि ऐसा सोंचना गलत है
अच्छी बात है आप डॉक्टर बनोगे , लाखों रूपये कमाओगे पर इसके लिए किसी काम को छोटा मत समझो कोई भी काम छोटा या बडा नहीं होता , काम तो काम है बस करने वाले के दिमाग में होना चाहिए कि हाँ मैं इसे करूँगा ।
इसलिए किसी भी काम को छोटा न समझें क्योंकि आज आप जो करोडपति टाटा, बिडला को देख रहें हैं उन्होंने भी अपने काम की शुरूआत एक छोटे लेवल से की थी और अपनी मेहनत लगन से आज करोडों की कंपनी खडी कर दी।
 समय के साथ चलो ,उसके पिछे मत भागो
आज कि दुनिया competetion की दुनिया है हर कोई भाग रहा है किसी को एक मिनट की फुरसत नही । आज के इस competetion के जमाने में अपने किसी काम को ' कल ' में टालने से आप कई गुना पिछे जा सकते हो ।
अगर आपको इस युग में सफल होना है तो अपने आज के काम को आज ही करना होगा , Lazyness को हटाना होगा । जो काम Important है उसे पहले करिये उसे कल पर न छोडें वरना आप पिछे रह जायेंगे ।

 

Action Without Thinking / बिना सोंचे समझें काम करना ।
इस Point के लिए एक Motivational Quate है
Action without thinking and Thinking without action , makes you 100% unsuccessful
बहुत से लोग होते हैं जिनके सफल न हो पाने के पिछे यही कारण होता है लोग सोंच तो लेते हैं कि मैं ये करूँगा वो करूँगा पर जब काम करने की बारी आती है तो मुँह फेर लेते हैं ।
इसलिए कोई भी काम हो , उसे शुरू करने से पहले उसके अंत के बारे में सोंचकर कदम उठायें और जब एक बार गहराई से सोंच लिया फिर काम में लग जाईये अब आपको सफल होनें से कोई नहीं रोक सकता ।
 Action Without a Goal / बिना किसी लक्ष्य के चलना
लक्ष्य बनाकर चलना बहुत जरूरी है आप कोई भी काम कर रहे हो या Life में जो भी करना चाहते हो आपके पास एक clear vision होना चाहिए , एक clear goal होना चाहिए ।
क्योंकि किसी भी काम में बिना लक्ष्य के सफल हो पाना बहुत मुश्किल है क्योंकी अगर स्वयं आपको पता न हो कि आपको क्या करना है , कहाँ जाना है तबतक आप आगे नहीं बढ सकते । इसलिए अगर आपने अभी तक कोई  लक्ष्य नहीं  बनाया है तो जल्दी  करिए  क्योंकी जीवन में कब क्या हो जायेगा किसी को पता नहीं ।
 small Thinking / छोटी सोंच
स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है ;
जो तुम सोचते हो वो हो जाओगे , यदि तुम खुद को कमजोर सोचते हो तुम कमजोर हो जाओगे , अगर तुम खुद को ताकतवर सोचते हो , तुम ताकतवर हो जावोगे ।
आपकी सोच जितनी बडी होगी आप एक दिन उतने ही बडे इंसान बन जाओगे । इसलिए हमेशा अपनी सोंच को उच्च रखो और अपने काम को करते रहो ।



सफलता के पिछे मत भागो

इस बात को हल्के में मत लिजिये यह बहुत महत्वपूर्ण बात है अगर आप सफलता के पिछे भागने के बजाय अपने काम मे श्रेष्ठ बनेंगे तो आपको सफलता मिलेगी ही मिलेगी ।
आपने सुना ही होगा " Practise makes Perfect" तो जितना समय आप सफल होने के बारे में सोंचते हैं उतने समय में अपने काम में और बेहतर से बेहतर बनने के बारे में सोंचेंगे तो आपको देर से ही सही पर सफलता आपको मिलकर ही रहेगी ।
 Never Give Up / कभी हार न मानें
कहते हैं कि हार और जीत आपके ऊपर निर्भर करती है " अगर मान लिया तो हार है और ठान लिया जीत है " इसलिये इस बात को हमेशा याद रखें और अपने काम में लगे रहें ।
कुछ लोग होते हैं जो अपने काम को करते रहते हैं और आखरी समय में जब वे सफलता से कुछ ही कदमों की दूरी पर होते हैं तो ये सोंचकर छोड़ देते  हैं कि बहुत काम कर लिया सफलता ही नहीं मिल रही है ।
इसलिए अपने ऊपर विश्वास रखो और पूरे लगन , कडी मेहनत से काम करते रहो सफलता मिल के ही रहेगी है

1 टिप्पणी:

साधना परमार झाबुआ ने कहा…

अच्छा लेख.