12.9.16

सोते समय सिरहाने की और ना रखें ये चीजे नही रहेगी धन की कमी || Night Slee...

सोते समय सिरहाने
 की और ना रखें ये चीजे 
नही रहेगी धन की कमी .

सोते समय सिरहाने की और ना रखें ये चीजे नही रहेगी धन की कमी | हमारे दार्शनिकों ने प्रात: काल के भी कुछ नियम बताए हैं तो रात्रि के भी। इस कड़ी में उन वस्तुओं का उल्लेख किया गया है जिन्हें रात को सोते समय सिरहाने की ओर रखने से वास्तु दोष होता है।
नमक :-
सोते समय बिस्तर को अच्छी तरह झाड़ लेना चाहिए। अगर उस पर कोई अन्य वस्तु हो तो उसे यथास्थान रख देना चाहिए। कई लोगों को बिस्तर पर ही भोजन करने की आदत होती है। इस दौरान वे नमक आदि पदार्थ बिस्तर के पास ही रख देते हैं। वास्तु का मानना है कि सिरहाने की ओर नमक रखने से परिवार के सदस्यों के रिश्तों में कड़वाहट आती है। इसलिए सोते समय कभी भी नमक अपने पास न रखें।
तेल
कई बार लोग बिस्तर के नीचे की जगह का सदुपयोग करने के लिए घर का जरूरी सामान वहां रख देते हैं। यह ध्यान रखें कि बिस्तर के नीचे तेल कभी न रखें। खासतौर से जिस दिशा में आपका सिर होता है। माना जाता है कि तेल को इस प्रकार रखने से यह मनुष्य के जीवन की राह को कठिन बनाता है और उसे अपनी मेहनत का उचित फल नहीं मिलता।
रस्सी
जंजीर या रस्सी जैसी वस्तुएं दैनिक जीवन में उपयोगी हो सकती हैं, लेकिन बेहतर होगा रात को इन्हें बिस्तर के नजदीक न रखें। वास्तु के अनुसार, रस्सी और जंजीर आदि अशुभ प्रभाव लाती हैं। इससे मनुष्य के कार्यों में बार-बार बाधाएं आती हैं और उसके काम बिगड़ते हैं।
ओखली
नमक की तरह एक और वस्तु है जो आपके जीवन में विवाद बढ़ा सकती है। वास्तु का मानना है कि रात को सोते समय बिस्तर के नीचे या सिरहाने की ओर ओखली नहीं रखनी चाहिए। इससे भी रिश्तों में तनाव आता है और व्यक्ति सकारात्मक कार्यों में ऊर्जा लगाने के बजाय व्यर्थ के विवादों में पड़ता है।
झाड़ू
झाड़ू का काम घर का कचरा साफ करना है लेकिन अगर यह सिरहाने की ओर रखी हो तो जीवन में नकारात्मक प्रभाव लाती है। ज्योतिषियों का मानना है कि झाड़ू को सिरहाने की ओर रखने से मनुष्य का भाग्योदय नहीं होता।
कपड़े
कपड़े शरीर की शोभा बढ़ाते हैं। क्या आप जानते हैं कपड़ों को गलत दिशा में सुखाने से ये आपके जीवन में आने वाली सफलता के रास्ते में बाधक बन सकते हैं?
वास्तु की मानें तो जिस दिशा में आपका सिर होता है, उधर कपड़े न रखें और न सुखाएं। खासतौर से अधोवस्त्र नहीं सुखाने चाहिए।
मोबाइल फोन
यह नए युग की वस्तु है और प्राय: लोग रात को सोते समय इसे अपने साथ रखते हैं। विभिन्न शोधों से यह साबित हो चुका है कि मोबाइल फोन को लंबे समय तक साथ रखने, खासतौर से सिर के पास रखने से इसके गंभीर दुष्परिणाम होते हैं। इसलिए सोते समय मोबाइल फोन तकिए के नीचे या सिर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए।


एक टिप्पणी भेजें